आधार कार्ड खो जाने पर फिर से कैसे मंगवाए (AADHAAR REPRINT SERVICE)
Order Aadhaar Reprint सेवा क्या है?
“Order Aadhaar Reprint” यूआईडीएआई द्वारा शुरू की गई एक नई सेवा है। इस सेवा के माध्यम से भारत का प्रत्येक निवासी नाममात्र शुल्क का भुगतान करके अपने आधार कार्ड को पोस्ट द्वारा प्राप्त करते हैं,
मामला क्या होना चाहिए?
मामला होना चाहिए, कि आपका का आधार कार्ड खो गया है, या उसमें दिया गया डेटा गलत है या आप एक नई प्रतिलिपि लेना चाहते हैं।
यदि आप के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो भी आप गैर-पंजीकृत / वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग करके " आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर " कर सकते हैं।
"रीप्रिंट order " के लिए कितना शुल्क लिया जाता है ?
आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर के लिए आपको केवल ₹ 50 / - भुगतान करना होगा यह शुल्क जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क को मिलाकर है।
आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर ” के लिए अनुरोध कैसे कर सकते हैं?
आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर " के लिए अनुरोध, 12 अंकों के आधार नंबर (यूआईडी) या 16 अंकों के वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (वीआईडी) का उपयोग करके यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।
"आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर " की प्रकिया क्या है?
इस प्रक्रिया के दौरान आपके पास आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर या गैर-पंजीकृत / वैकल्पिक मोबाइल नंबर
होना चाहिए इस मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा ।
होना चाहिए इस मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा ।
पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके अनुरोध कैसे करें?
सबसे पहले आपको http://www.uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाना होगा अब यहाँ
"ऑर्डर आधार पुनर्मुद्रण" सेवा पर क्लिक करें ।
"ऑर्डर आधार पुनर्मुद्रण" सेवा पर क्लिक करें ।
अपना 12 अंकों का आधार नंबर (UID) या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) डालें,
सुरक्षा कोड दर्ज करें ।
यदि आपके पास TOTP है, तो चेक बॉक्स में क्लिक करके "TOTP" का विकल्प चुनें अन्यथा "Request OTP" बटन पर क्लिक करें।
पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी / टीओटीपी दर्ज करें।
"नियम और शर्तें" के खिलाफ चेक बॉक्स पर क्लिक करें। (नोट: विवरण पढ़ने के लिए हाइपर लिंक पर क्लिक कर सकते हैं)।
अब OTP / TOTP सत्यापन पूरा करने के लिए "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
अगली स्क्रीन पर, आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर करने से पहले आधार विवरण का पूर्वावलोकन आपके द्वारा सत्यापन के लिए दिखाई देगा।
विवरण चेक करने के बाद "भुगतान करें" पर क्लिक करें।
आपको क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के रूप में भुगतान विकल्पों के साथ भुगतान गेटवे पृष्ठ पर भेजा जाएगा।
सफल भुगतान के बाद, रसीद डिजिटल हस्ताक्षर सहित प्राप्त होगी जो पीडीएफ प्रारूप में आपके द्वारा डाउनलोड की जा सकती है।
आपको को एसएमएस के जरिए भी सेवा अनुरोध नंबर भेजा जाएगा।
रेजिडेंट चेक आधार कार्ड रिक्वेस्ट स्टेटस पर आधार कार्ड आने तक SRN की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं ।
आप DoP वेबसाइट पर जाकर डिलीवरी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
बिना मोबाइल नंबर का उपयोग करके अनुरोध कैसे करें?
सबसे पहले आपको http://www.uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाना होगा ।
"आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर " सेवा पर क्लिक करें
अपना 12 अंकों का आधार नंबर (UID) या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) डालें,
सुरक्षा कोड दर्ज करें ।
सुरक्षा कोड दर्ज करें ।
चेक बॉक्स पर क्लिक करें "यदि आपके पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो कृपया बॉक्स में चेक करें"
कृपया गैर-पंजीकृत / वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
“Send OTP” पर क्लिक करें ।
"नियम और शर्तें" के खिलाफ चेक बॉक्स पर क्लिक करें। (नोट: विवरण देखने के लिए हाइपर लिंक पर क्लिक करें)।
OTP / TOTP सत्यापन पूरा करने के लिए "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
अगली स्क्रीन पर, आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर करने से पहले आधार विवरण का पूर्वावलोकन आपके द्वारा सत्यापन के लिए दिखाई देगा।
"भुगतान करें" पर क्लिक करें।
आपको क्रेडिट / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के रूप में भुगतान विकल्पों के साथ भुगतान गेटवे पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
सफल भुगतान के बाद, रसीद डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त होगी जो पीडीएफ प्रारूप में आपके द्वारा डाउनलोड की जा सकती है। आप को एसएमएस के जरिए सेवा अनुरोध नंबर भी मिलेगा।
रेजिडेंट चेक आधार कार्ड रिक्वेस्ट स्टेटस पर आधार कार्ड भेजने तक SRN की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं ।
आप DoP वेबसाइट पर जाकर भी डिलीवरी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
भुगतान करने के लिए कौन से मोड उपलब्ध हैं?
"आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर" के लिए भुगतान करने के लिए आप निम्नलिखित भुगतान मोड का उपयोग कर सकते हैं
◆क्रेडिट कार्ड
◆डेबिट कार्ड
◆नेट बैंकिंग
◆UPI
SRN क्या है?
SRN 28 अंकों की सेवा अनुरोध संख्या है, जो UIDAI की वेबसाइट पर "आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर" के लिए अनुरोध करने के बाद उत्पन्न होती है। यह हर बार उत्पन्न किया जाता है जब भी अनुरोध किया जाएगा चाहे भुगतान सफल हो या नहीं।
AWB नंबर क्या है?
Airway Bill Number एक ट्रैकिंग नंबर है जो DoP यानी India Speed Post द्वारा असाइन किए गए असाइनमेंट / उत्पाद के लिए जनरेट किया जाता है।
क्या हमारे पास अलग-अलग पते पर "आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर " अनुरोध करने का विकल्प है?
यदि आप अपना "आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर" अलग पते पर देना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने नामांकन विवरण को नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर या एसएसयूपी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट करवाना होगा।
सफल अनुरोध बनाने के बाद "आधार कार्ड रीप्रिंट आर्डर" प्राप्त करने में कितने दिन लगेंगे?
आपसे आर्डर प्राप्त करने के बाद यूआईडीएआई 5 कार्य दिवसों (अनुरोध की तारीख को छोड़कर) के भीतर आधार कार्स को डीओपी को सौंप देगा। आधार कार्ड डाक विभाग (DoP) के SPEED POST सेवा का उपयोग करते हुए DoP डिलीवरी मानदंडों के अनुसार भेज दिया जाएगा और DoP Status Track Services का उपयोग करके वितरण स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है।
आपको हमारा ये Article कैसा लगा , कॉमेंट बॉक्स में फीडबैक अवश्य दें। और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए ईमेल सब्सक्राइब करें। धन्यवाद
Name sudharwAna ho to
ReplyDeleteIf you liked the information of this article, then please share your experience by commenting. This is very helpful for us and other readers. Thank you