ई–कॉमर्स के प्रभाव (Effects of E-Commerce):- किसी भी उत्पाद की जानकारी उसकी कीमत और उपलब्धता पर निर्भर करती है। बाजार में विभिन्न विक्रेताओं द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों की कीमतों और उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त करना खरीदारों की आदत है। ये कीमतें खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। कोई भी उत्पाद कंपनी छोड़ने के बाद कई चरणों से गुजरने के बाद खरीदार तक पहुंचता है। इस तरह इस उत्पाद की कीमत इसकी मूल कीमत से अधिक हो जाती है। इसलिए, एक ही उत्पाद की कीमत भी अलग-अलग कंपनियों द्वारा अलग-अलग होती है। किसी भी उत्पाद को बेचने और खरीदने की पारंपरिक प्रक्रिया को निम्नलिखित में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया गया है –
उपरोक्त आंकड़े ने कंपनी द्वारा बनाए गए उत्पाद के लिए उपभोक्ता तक पहुंचने के तीन तरीके दिखाए हैं। पहले फॉर्मेट के अनुसार मैन्युफैक्चरर्स प्रोडक्ट को होलसेलर को भेजता है। होलसेलर के बाद प्रोडक्ट रिटेलर के पास पहुंचता है। इसके बाद उपभोक्ता के पास पहुंचता है। दूसरे मॉडल के अनुसार, रिटेलर सीधे मैन्युफैक्चरर्स से उत्पाद लेता है। खुदरा विक्रेता इस उत्पाद को सीधे उपभोक्ता को देता है। तीसरे प्रारूप के अनुसार, उपभोक्ता सीधे निर्माताओं से उत्पाद खरीदता है। इस तरह जब किसी कंपनी का कोई उत्पाद निर्माताओं से उपभोक्ता तक पहुंचता है तो उसकी कीमत हर कदम पर बढ़ जाती है, जिससे उत्पाद महंगा हो जाता है। यह किसी भी उत्पाद को बेचने का पारंपरिक तरीका है। अब अगर यह उत्पाद घर बैठे किसी भी समय निर्माता से सीधे उपभोक्ता तक पहुंचता है, यानी उपभोक्ता घर पर बैठकर अपनी पसंद का उत्पाद देखकर खरीदता है, तो यह उत्पाद उपभोक्ता और कंपनी को सस्ता पढ़ेगा भी लाभ होगा। यह व्यवस्था इलेक्ट्रॉनिक बाजार से ही संभव है।
Final Words
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